How To Start Pen Making Business In 2021

आप पेन बनने व बेचने का बिज़नेस Pen Making Business Idea शुरू करना चाहते है? तो इस ब्लॉग में Use and Throw Pen Manufacturing Process को Detail में बताया गया है। पेन का व्यापार को Pen Manufacturing Process के साथ बताया गया है। जैसा की आप जानते है की पेन को हम अपनी रोज आना जिन्दगी में बहुत इस्तेमाल करते है | पेन का इस्तेमाल हर एक क्षेत्र में किया जाताहै , जैसे स्कूल, कॉलेज, ऑफिस इत्यादि में किया जाता है |

पेन में लगने वाले उपयोगी सामाग्री (Ball Pen Raw Material)

पेन बनाने के लिए निम्न उपयोगी सामग्रियों की जरूरत होती है जिसे Ball Pen Raw Material कहते है। Pen Raw Material जैसे-

बैरल – पेन वह हिस्सा बैरल कहलाता है, जिस भाग में स्याही भरी जाती है। यह स्याही भरने के लिए उपयोगी होता है। टिप – टिप पेन का वह भाग होता है जिसमे से लिखते समय स्याही निकलती है | यह आपको लगभग 35 रु में 144 पीस मिल जाते है।एडाप्टर – बैरल और टिप के मध्य भाग को कहते है। ढक्कन – ढक्कन पेन को ढक्कने के लिए उपयोग किया जाता है | यह लगभग 25 रु में  100 पीस मिल जाते है।स्याही – स्याही पेन के लिए सबसे ज्यादा जरुरी सामिग्री है | यह लगभग 120 रु में 400 प्रति लीटर मिल जाती है |

पेन बनाने के लिए मशीने (Pen Making Machine)

यह धन्धा शुरू करने से पहले कम से कम कुछ 200 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए। क्योकि आपको वॉल पेन बनाने वाली मशीन ball pen making machine का सेटअप करना होगा। इसमें निचे बताई गई मशीन के इस्तेमाल से आप एक बाल पेन का बना सकेंगे। आइये जानते है इन मशीन का नाम और उनका उपयोग-

  • पन्चिग मशीन – बैरल में एडाप्टर फीट करने के लिए उपयोग करते है पन्चिंग मशीन का |
  • इंक फिलिंग मशीन – बैरल में स्याही फिलिंग करने का काम करती है ये मशीन |
  • टिप फिक्सिंग मशीन – टिप फिक्सिंग मशीन की मदद से टिप की एडाप्टर में लगते है |
  • सेण्ट्रीफ्यूगिंग मशीन – इस मशीन का उपयोग पेन में स्याही भरने के लिए उपयोग की जाती है |

पेन बनाने की विधि ( Pen Making Process In Business)

पेन बनाने (manufacturing of pen) कि विधि निम्न है-

1. सबसे पहले पेन में एडाप्टर सेट करते है, एडाप्टर सेट करने के लिए बैरल को पन्चिंग मशीन में लगाने होता है। पन्चिंग मशीन में एडाप्टर पहले से लगे होते है। पेन में बैरल एडाप्टर को देख के पंच कर देते है जिससे पेन में एडाप्टर सेट हो जाता है।

2. अब एडाप्टर सेट होने के बाद बैरल में स्याही भरने का कार्य किया जाता है। स्याही भरने के लिए इंक फिलिंग मशीन का उपयोग करते है। स्याही भरते समय इस बात का ध्यान रखे कि स्याही बैरल के हिसाब से भरी जाये। अगर स्याही बैरल के बहार आ जाती है, तो पेन कि क्वाल्टी में फरक पड़ सकता है।

3. स्याही भरने के लिए इंक फिलिंग मशीन का उपयोग करते है। स्याही भरते समय इस बात का ध्यान रखे कि स्याही बैरल के हिसाब से भरी जाये अगर स्याही बैरल के बहार आ जाती है तो पेन कि क्वाल्टी में फरक पड़ सकता है।

4. इसके बाद बैरल के ऊपरी छेद में हाथ लगाकर फिर उसे टिप फिक्सिंग मशीन में लगाया जाता है। इस मशीन की सहायता से स्याही भर कर बैरल में टिप लगाया जाता है, इसके बाद बैरल पेन में बदल जाता है।

5. इसके बाद अब हम इसको सेण्ट्रीफ्यूगिंग मशीन में डालते है जिससे पेन के अन्दर कि हवा निकल जाये।

पेन कि पैकिंग करना (Ball Pen Packing)

पैकिंग करते समय ऐसे पैकेट तैयार करे कि पैकेट आकर्षक होना चाहिए। और एक पैकेट में 5 या 10 पीस पेन रखकर आप एक पैकेट तैयार कर सकते है। अगर खुला बेचना चाहे तो खुला भी बेच सकते है। इस तरह से आप आसानी से पेन बना के बेच सकते है। अब इस पेन का इस्तेमाल आप लिखने के लिए आसानी से किया जा सकता है। मशीनों कि मदद से आप आसानी से अधिक संख्या में पेन बनाकर मार्किट में ला सकते है।

पेन बनाने की मशीन की कीमत क्या हो सकती है (Pen Manufacturing Machine Price)

अब बात आती है पेन बनाने की मशीन की कीमत (Pen manufacturing machine price) के बारे में, Manual मशीन खरीदना चाहते है। तो आपको 15,000 से 20,000 की लगत में मिल जाएगी। अगर बात करे कि आटोमेटिक मशीन की तो Automatic मशीन का लगभग कीमत 250,000 से शुरू हो कर जितना आपका बजट हो उतना आप अपने बजट के हिसाब से पूंजी निवेश कर सकते है।

पेन के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे (Marketing For Ball Pen)

इस समय बहुत सी कंपनी के पेन मार्किट में मोजूद है। हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कंपनी पेन बना कर (Pen Making Business) पेन बेच रही है | अत: आपको भी अपने ब्रांड के पेन मार्किट में पहुँचने होगे मार्केटिंग करने के लिए, मार्किट अच्छी क्वालिटी के पेन लेना पसंद करती है इसलिए आपके पेन अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए। आपको पेन बनाते समय ये बात का ध्यान रखे कि स्याही सही से भरी जाये और टिप की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए।इन पर ध्यान देने से आपके पेन की लिखावट अच्छी हो सकेगी और लोग ज्यादा से ज्यादा पसंद आ सकेगे। आपको अच्छी से अच्छी क्वालिटी का पेन बनाकर मार्किट में लाना होगा और अपने पेन का प्रमोशन करना होगा।

निष्‍कर्ष

पेन बनाने के धंधे Pen Making Business में बहुत ज्यादा प्रॉफिट है। क्योंकि आज कल रोजआना पेन का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है। एक पेन की स्याही खत्म होने पर लोग दूसरा पेन खरीदते है ,जिससे पेन बहुत जादा मात्रा में बिकते है। और ज्यादा प्रॉफिट होता है पेन बनाने का धन्धा आप कम रु० में ज्यादा प्रॉफिट ले सकते है।

मोबाइल शॉप का बिज़नेस कैसे करे

0 thoughts on “How To Start Pen Making Business In 2021”

Leave a Comment