क्या वाटर प्लांट व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं ? Mineral Water Business Idea

क्या आप अपना खुद का मिनरल वाटर प्लांट व्यवसाय शुरू (Mineral Water Business) करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह पर आए हैं | इसमें आपको Mineral Water Business बनाने के संदर्भ में पूरी जानकारी दी गयी है। भारत के छोटे शहरों और कस्बों में पैकेज्ड पेयजल की मांग तेजी से बढ़ रही है । यह सदाबहार व्यवसाय है और हर किसी के लिए जगह है जो इस अवसर में कदम रखना चाहते हैं। तो आइये इससे अच्छे से समझ लेते है।

इस व्यवसाय में आवश्यक निवेश कई कारकों पर निर्भर करता है, उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं :-1.संयंत्र की उत्पादन क्षमता 2.स्थान जिस पर आप प्लांट लगाने जा रहे हो |3.परिवहन लागत 4.प्रति घंटे संयंत्र का प्रकार और उत्पादन क्षमता – जैसे बोतलबंद, पाउच, जार, इत्यादि ।

Market choice of mineral water

Mineral Water Business अब लोगों की बहुत आवश्यकता बन गया है जो मिनरल वाटर बोतल व्यवसायों को विकास का अवसर प्रदान करता है बढ़ती मांग मिनरल वाटर उद्योग को सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक बनाती है, जो 2018 में 162 अरब रुपये तक पहुंच गया। यह पिछले 5 वर्षों में घरेलू और विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के कारण था। मिनरल वाटर व्यवसाय निश्चित रूप से इन दिनों लाभदायक साबित हो रहे हैं।बाजार में हजारों छोटे पैमाने के मिनरल वाटर आपूर्तिकर्ताओं के साथ, भारतीय रेलवे एकविशाल संभावित बाजार बन गया है – देश भर के यात्री इन छोटे पैमाने के व्यवसायों के लिए एक जोर के रूप में काम करते हैं।

Licenses and Registration for Mineral Water Business

किसी भी व्यवसाय, चाहे छोटे पैमाने पर या बड़े पैमाने पर, को सरकारी अधिकारियों से अलगप्रमाणीकरण और लाइसेंस की आवश्यकता होती है। विभिन्न राज्य सरकारों के आधार परमिट और प्रमाणन आवश्यकता सूची भिन्न हो सकती है। इसलिए हम आपको राज्य सरकार के कानूनों की जांच करने की सलाह देते हैं। 1.फर्म का पंजीकरण 2.भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से आईएसआई का प्रमाणपत्र 3.भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण 4.प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र 5.अधिकृत प्रयोगशाला से जल परीक्षण रिपोर्ट 6.कीट नियंत्रण प्रमाणन

Area and Location for mineral water Business

मिनरल वाटर प्लांट की शुरु के लिए न्यूनतम 1000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है।आप विनिर्माण क्षेत्र “manufacturing area”को विभाजित कर सकते हैं जहां एक मशीनरीऔर पानी के processing के लिए है और दूसरा कच्चे माल और संसाधित खनिज पानी की बोतल के भंडारण के लिए भी है ।

Process of water purification

जल शोधन के लिए एक अच्छी तरह से विकसित प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। मिनरलवाटर प्लांट निर्माण के लिए आवश्यक मूल कच्चा माल, निश्चित रूप से कच्चा पानी है। पानी यानगर निगम आपूर्ति लाइनों के प्राकृतिक संसाधनों से कच्चा पानी आसानी से उपलब्ध हो सकताहै। नीचे अन्य आवश्यक कच्चे माल की सूची दी गई है: 1.अभिकर्मकों 2.रासायनिक 3.बोतलों 4.बोतल कैप्स 5.पाउच 6.डिब्बों

List of Machinery

Mineral Water Business

मिनरल वाटर के प्रसंस्करण में विभिन्न प्रकार की मशीनों का उपयोग किया जाता है। आपकोअपने पूंजी निवेश और वांछित पैकेजिंग के अनुसार सही मशीनरी का चयन करने कीआवश्यकता है। पूरी तरह से स्वचालित मशीनरी और अर्ध-स्वचालित मशीनरी के लिए एकविकल्प है, जो भी आपके बजट में फिट बैठता है उसे चुनें।मिनरल वाटर प्लांट व्यवसाय के लिए आवश्यक कुछ प्रमुख मशीनरी और उपकरण नीचे दिए गए हैं: 1.स्टोरेज टैंक्स 2.ट्रीटमेंट टैंक्स 3.RO ( रिवर्स ओसमोसिस ) प्लांट 4.सैंड फ़िल्टर 5.एक्टिवेटिड कार्बन फ़िल्टर 6.क्लोरीनेशन टैंक्स 7.माइक्रोन फ़िल्टर 8.ओजोन जनरेटर 9.वाटर स्टेरिलिज़ेर्स और डिस्पेंसर्स 10.अल्ट्रावायलेट डिसइंफेक्शन सिस्टम 11.इलेक्ट्रॉनिक डोज़र फॉर एलम एंड क्लोरीन 12.वाटर फिलिंग मचिनेस 13.बोतल रैपिंग मशीन

water purification steps –

step1: Collect the water for Mineral Water Business

भंडारण टैंकों में पम्पिंग के माध्यम से कच्चा पानी एकत्र किया जाता है ; फिर इसे भंडारण में रखा जाता है; जहां अघुलनशील पदार्थों और भारी धातुओं के साथ जमाव के लिए फिटकरी और पानी एक साथ भरा जाता है|

step2: Remove impurities –

अब आप पानी को एक घंटे के लिए जमने दें; ताकि आप ऑस्मोसिस तकनीक की मदद से पानी में मौजूद अशुद्धियों को दूर कर सकें।

step3: Bubbling Chlorine gas process

फिर अब शुद्ध किए गए पानी को क्लोरीनेशन टैंक में स्थानांतरित कर दिया जाता है; जहां से बुदबुदाती क्लोरीन गैस प्रक्रिया द्वारा जल्द से जल्द कीटाणु शोधन किया जाता है ।

Step4: Sand Filtration –

step 3 के बाद , पानी को रेत के पानी के फिल्टर के माध्यम से पारित किया जाता है; जहां फिल्टर अघुलनशील अशुद्धियों को फंसाता है।

step 5: Carbon filtration –

अब फिर कार्बन मे निस्पंदन filtration के माध्यम से रंग, गंध और डीक्लोरिनेशन प्रक्रिया को हटा दिया जाता है

step 6: Micro Filters –

डीक्लोरीनीकरण प्रक्रिया के बाद अंतिम कीटाणुशोधन के लिए माइक्रोफिल्टर के माध्यम से पानी पारित किया जाता है; प्रक्रिया के बाद पराबैंगनी कीटाणुशोधन प्रणाली होती है।

step 7: Bottle Filling

उसके बाद, Mineral Water Business को बोतल भरने वाली मशीन के माध्यम से भरा जाता है; फिर कैपिंग मशीन में भेजा जाता है; जहां ओजोन जनरेटर के उपयोग से बोतलों को कैप से सील कर देते है |

step 7: Bottle Filling

सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद अब, अंत में; खनिज पानी पीने के लिए सुरक्षित है और परिवहन और बिक्री के लिए पैक किया जाता है ।

market, branding and selling

आपके उत्पाद की गुणवत्ता आपकी सफलता के मानदंड तय करती है। आपकी मार्केटिंग रणनीतियों को उस बाजार से जोड़ा जाना चाहिए और उस बाजार से संबंधित हो ना चाहिए जिसे आप अपने उत्पाद बेच रहे हैं। अपने लक्षित बाजार का अध्ययन करें और वितरण नेटवर्क का निर्माण करें।

Know About This-Https://Vyaparidea.Com/Pre-Wedding-Videography-Business-Kaise-Shuru-Kare/

Leave a Comment