How To Start Atta Chakki Business? आटा चक्की उद्योग

आटा का बिज़नेस कैसे करे(How To Start Atta Business)? इस बिज़नेस को करने के लिए आपको चार मुख्य चीजों की जरूरत होती है। जैसे आटा चक्की, पैकिंग मशीन, ड्राई स्टोर रूम और गेंहू। जैसा की हम जानते है आटा लोगो की बेसिक जरुरत है। आज कल नामी कंपनियां आटे को एक अच्छी पैकिंग करके मार्किट में बेच रही है और अच्छे पैसे कमा रही है। आज कल ज्यादातर लोग आटा खरीद कर खा रहे है, और मार्किट में इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। तो यह हमारे लिए एक अवसर है की हम कम लागत से आटा चक्की उद्योग शुरू कर सकते है।

आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें?

यदि आप आटा चक्की उद्योग( Atta Chakki Business) शुरू करना चाहते है तो इससे अभी शुरू करे। इस ब्लॉग में हमने आपको आटा का बिज़नेस कैसे करे? इसे दो तरीके से बताया है। आटा चक्की का उद्योग शुरू करने के प्रकार-

1 आटा चक्की का उद्योग एक दुकान या घर में – इस प्रकार के बिज़नेस के अंतर्गत गेहूँ की पिसाई करना। लोग अपना अनाज लेकर आएंगे और आप पिसाई करके देते है। इस तरह के व्यापार के अन्दर न तो आपको बहुत ज्यादा पैसो की भी आवश्यकता पड़ती है। और ना ही ज्यादा जमीन की। इस तरह से कम समय में आप अपना छोटा बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है( How to start Small Business)। आगे हमने आपको एक दूसरा तरीका बताया है जिसमे आप आपने आटा चक्की के बिज़नेस को एक कंपनी के रूप में स्टार्ट कर सकते हैं।

2- आटा का व्यापार एक कंपनी की तरह खोलना – इस बिज़नेस के अंतर्गत आप अपनी कंपनी के तौर पर बिज़नेस के रूप में शुरु कर सकते है, आप अपने आस – पास के गांव या कसबे से अनाज खरीदा सकते है। उसके बाद पिसाई करके एक अच्छी पैकिंग करके उसे मार्किट में बेच सकते है ।आप अन्य अनाज जैसे बाजरा, मक्का आदि को भी पीसकर पैकिंग करके मार्किट में एक अच्छे से ब्रांड नाम के साथउतार सकते हैं।

आटा चक्की का लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

License & Atta Chakki Registration किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए करवाना पड़ता है। आटा चक्की का लाइसेंस आपको क़ानूनी तौर पर व्यापार को करने में मदद करते हैं। मुख्य लाइसेंस खाद्य पदार्थ के बिज़नेस के लिए –FSSAI Registration :- आटा चक्की बिज़नेस एक food business है और सभी food business के लिए (Food Safety and Standards Authority of India) का रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी होता है।

अन्य रजिस्ट्रेशन जैसे- Shop Act or Trading License, Udyog Aadhaar Registration, GST Registration

आटा के व्यापार की लोकेशन अथवा इसे कहाँ शुरू करे?

जब आप आटा चक्की उद्योग करने जा रहे है? तो आइये कुछ मुख्य बिंदुओं पर चर्चा कर लेते है-

1. Location एवं चुनाव- लोकेशन यानी जगह का चुनाव करते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी है जैसे की -,उस लोकेशन से मार्किट कितना दूर है। और आप कितनी आसानी से वहाँ पे अपने आटे की मार्केटिंग कर पाएंगे। अगर आपके पास अपनी खुद की जमीन या दुकान है तो बहुतअच्छी बात है, आपके पैसे बच जायेंगे, और अगर नहीं तो आप अपने गाँव से भी इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है ।

2.चयनित location पर जगह का चयन- आपको जगह कुछ ऐसी चुननी है कि उस जगह से आपके आटे मार्केटिंग करने वाली गाड़ी आसानी से आ जा सके। जिससे माल लोड अनलोड करने में आसानी हो और समय बचे। चयनित लोकेशन प्रदूषित न हो जितना हो सके उस जगह को स्वच्छ रखे ।

आटा चक्की उद्योग की आवश्यक वस्तुए एवं उपकरण (Flour Mill Machine For Small Business)

A. आटा पीसने की मशीन- आटा पीसने की मशीन आपको बड़ी आसानी से किसी अच्छे मार्किट में आपको मिल जाएगी।B. इलेक्ट्रिक मोटर व इंजन – आटा पीसने की मशीन को चलने के लिए आपको मोटर अथवा इंजन खरीदना होगा ।C. आटा पैकिंग मशीन – आपको आटा को पैक करने के लिए पैकिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी।D. अच्छी लाइट की व्यवस्था – अगर आपके यहाँ बिजली तो बहुत अच्छी बात है,बरना आपको कुछ अतिरिक्त रूपए खर्च करने पड़ सकते है, इसके लिए आपको कम से कम 5kgवाट का एक जनरेटर खरीदने की आवश्यकता होगी ।E. आटा का पैकेट फुल पस्टिक बैग या बोरी खरीदनी पड़ेगी जिस पर अपने कंपनी के विवरण के साथ प्रिंट करना होगा।

गेहुओ को चक्की में पीसने प्रक्रिया

आटा उत्पादन की प्रक्रिया बहुत प्राचीन है। आटा उत्पादन के लिए अच्छी क्वालिटी के गेहुओ को मशीन में पीसना होगा। उसके बाद उन्हें थोड़ा देर ठंडा होने के लिए रखना होता है जिससे आटा ख़राब नहीं होता। इसके बाद आप इससे बोरियो अथवा पैकेटो में पैक करने के लिए पैकिंग मशीन पर ले जाइये जहाँ इससे पैक किया जायेगा।

आटे के पैकेट की पैकिंग कैसे करें ?

आटा को पैक करने के लिए आटा पैकिंग मशीन आती है। यह मशीन आपको Indiamart जैसे वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगी जिसकी कीमत लगभग 32500 रुपये है। इसके अलावा बाजार में बोरियो की सिलाई के लिए Packet stitching machine भी आती हैं। उससे आप आसानी से आटे को पैक कर सकते हैं। इस मशीन की कीमत लगभग 8000 से 10000 होती है।
पैकेट का प्रकार: आटा पैकेट डिज़ाइन (atta packaging design) से मतलब यह है की आपको पैकेट का अच्छा डिज़ाइन बनवाना चाहिए। और उस पर सभी जरूरी विवरण होना चाहिए। इससे आप की कंपनी पर लोगो का भरोसा बढ़ेगा।

आटा चक्की उद्योग की योजना एवं प्रोजेक्ट रिपोर्ट

सबसे पहले आप ऊपर बतायी गयी बातों को follow करते हुए सारे काम करिये। flour mill plant project report in hindi से तात्पर्य यह है की कहाँ पर बिज़नेस की स्टार्टिंग करनी है। उसके लिए जमीन या दुकान देख लीजिये अगर नहीं है तो खरीद लीजिये। फिर सभी बस्तुएं खरीद लीजिये और फिर शुरू कर दीजिये। अपने व्यापार का नया दौर जैसा की मै आपको पहले ही बता चुका हूँ कि इस बिज़नेस को 2 तरीको से स्टार्ट किया जा सकता है। इसके बाद आपके बिज़नेस के रिपोर्ट के आधार पर आप अपने बिज़नेस का सारा डाटा देखे और उसमे जो भी कमी आये उसे पूरा करे। जब आप इस बिज़नेस को चला रहे हो तो आपको हर दिन का रिपोर्ट देखना जरूरी है।

आटा के प्रकार

आप अच्छी तरह से जानते है कि मार्केट में पहले से ही कई तरीको के आटा मौजूद है। पहले के समय में makka का आटा, बाजरा का आता, ज्वार का आटा, सिंघाडे का आटा आदि शहरों में इतनी आसानी सेमौजूद नहीं हो पाते थे। लेकिन आज ये हर दुकानों पर उपलब्ध हैं। और अन्य अनाजों के आटे भी उपलब्ध हैं। जैसे –

  • गेहूं का आटा
  • Makke का आटा
  • बाजरा का आटा (jowar atta)
  • Singhara का atta (kuttu)
  • चने की दाल का बेशन
  • मटर की दाल का बेशन

Atta chakki business Competitor ( प्रतियोगी )

मार्किट में बहुत से ब्रांड के आटे बिक रहे हैं। जिन्हे ध्यान में रखते हुए अपने प्रोडक्ट की Quality पर विशेषध्यान रखते हुए प्रोडक्ट को मार्किट में लाना पड़ेगा। जिससे कि मार्किट में हमारा प्रोडक्ट लोगो को पसंदआये और हम मार्किट में एक अलग पहचान बना सके। हमारे प्रतियोगियों में Aashirvaad, Patanjali, Ganesh, Guruji bhog आदि जैसे बहुत से अन्य ब्रांड के आटे है। यदि आप flour mill business कर रहे है तो आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके प्रतियोगी(Competitor) क्या कर रहे है। वे अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए कौन से मार्केटिंग अपना रहे है।

आटा चक्की उद्योग मार्केटिंग रणनीति

यदि आप Atta chakki business करे तो मार्केटिंग आपकी सबसे अहम् भाग है, आपके बिज़नेस को बढ़ने के लिए। सबसे पहले आपको समझना ये होगा कि मार्किट में पहले से कौन कौन से ब्रांड के आटा हैं। उनकी क़्वालिटी को समझने की कोशिश करनी होगी। आप उसने अच्छा क्या दे पाओगे मार्किट में लोगो को वो भी कम दाम में। तो आपका प्रोडक्ट निश्चित ही मार्किट में एक अलग ही लहर ला देगा। आपको शुरुआत में करना ये है कि मार्किट में जाकर अपने प्रोडक्ट के नाम की Branding करवा देनी है। और आप चाहें तोअपने brand को online भी promotion करवा सकते हैं। एक बार जब आप अपने स्थानीय ग्राहक को कवर कर लें तो आपको अन्य ग्राहकों के लिए प्रयास करना चाहिए।

अन्य भी पढ़े:मैंगो शेक का बिज़नेस कैसे करें ? मोबाइल शॉप का बिज़नेस कैसे करें ?

1 thought on “How To Start Atta Chakki Business? आटा चक्की उद्योग”

  1. Natraj Elegant Aata Chakki ( Auto Clean / Power Clean )
    In line with clients’ diverse requirements, we are engaged in trading an optimum quality range of Natraj Elegant Aata Chakki ( Auto Clean / Power Clean ) Grinding Capacity: 8 to 12 kg/hr. Electrical Data: 1HP, Single Phase, 220/230v,50Hz Net Size: (346x860x485)mm Net weight: 44.5kg (approx.) It is equipped with in built Vaccum cleaner. Powerful Motor: German Technology Copper Wound Motor Modular Cabinet: Strong & Sturdy Auto Glow: Powerful LED Light Micro Processor: Based on controlling system Motorised: Feeding Device Safety Locks: Child safety Lock Overlaod Protection: Switch off machine automatically Works on Low Voltage: Works perfectly even on low voltage 175 volts Features: Longer service life Superior performance High precision

    5 Kg Capacity Hopper And Container
    Low Power Consumption
    In-Built Vacuum Cleaner Feature
    Back Side Cord Wire
    Power Supply- 230 Volt , 50 Hz

    Reply

Leave a Comment