How To Earn Money Online in India

Earn Money Online in India आप घर से काम करते हुए Online-Earning कर सकते हैं, इस पोर्टल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपको एक आकर्षक राशि उत्पन्न करने में मदद करेगा,

How to Earn Money Online सवाल का जवाब ब्लॉग में दिया गया है। Earn Money Online से लोग अपनी जरूरत और इक अच्छी इनकम कर रहे है, कुछ ऐसे लोग हैं जो प्रति माह लाखों (20 लाख) रूपए कमा रहे हैं।

इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि भारत में या भारत के बाहर से Online Money Earn कर सकते है |

इसके लिए आपको कुछ खास चीजों की आवयश्यकता नहीं होगी, केवल आपके पास ऑनलाइन इंटरनेट कनेक्शन और कुछ कॉमन सेन्स ऊज कर एक अच्छी इनकम कर सकते है। Digital marketing जरिये आप लाखो Money Earn कर सकते है।

तो फिर आइये जानते है वो Ways to make money online

  • फ्रीलांसिंग
  • ब्लॉगिंग Blogging
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ऑनलाइन कॉउंसलिंग
  • टूशन पढ़ाकर
  • डाटा एन्ट्री
  • ट्रांसलेशन करके
  • ऑनलाइन सर्वे फॉर्म
  • वेब डेवलपमेंट द्वारा
  • ग्राफिक डिज़ाइन करके

3 Ways To Make Money Online

3 Ways To Make Money Online हम आपको कुछ अत्यधिक प्रभावी तरीके बता रहे हैं, जो किसी भी लिंग(पुरुष एवं महिला ), किसी भी उम्र, शिक्षा के बावजूद किए जा सकते हैं। इस ब्लॉग में हमारे चर्चा किए गए सभी तरीके, सभी आयु वर्गों (15 वर्ष से 70 वर्ष तक) के लिए उपयोगी हैं।

ये 3 तरीके सबसे सरल, सबसे प्रभावी एवं कमाई के न्यूनतम या बहुत कम निवेश के तरीके हैं, और हम आपको यहां पे ये भी बताएंगे कि How to earn money online in india for students छात्र भारत में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

जो की निमंलिखित हैं |

  1. फ्रीलांसिंग
  2. ब्लॉगिंग
  3. एफिलिएट मार्केटिंग

How To Earn Money Online In India Without Investment

आपको यहां बता रहे है, कि how to earn money online in india without investment. बड़ी राशि का निवेश किए बिना आप इन्हे शुरू कर सकते हैं। और एक अच्छी इनकम उत्पन्न कर सकते हैं। यह 3 सरल, सर्वश्रेष्ठ और प्रभावी क्यों हैं, क्योंकि कोई भी इसे कर सकता है। एक इंजीनियर, एक गृहिणी,एक सेवानिवृत्त व्यक्ति, एक दादी या एक किशोर बच्चा यह आसानी से कर सकता है।

ये प्रभावी है क्योंकि हम ये तरीके सबसे अच्छे हैं क्योंकि, इसमें समय की कोई बाउंडेशन नहीं हैं। कोई आपका बॉस नहीं है और आप अपनी मर्जी के मालिक है। अथवा आप अपनी मर्ज़ी से part time job कर सकते हैं। आपको इनको करने के लिए क्या आवश्यकता है | सिर्फ एक बुनियादी इंटरनेट कनेक्शन और एक कंप्यूटर और आप के पास writing skills होनी चाहिए। 

ये work online करना होगा। College students content writing करके सभी students make more money बना सकते है। हम ऐसे start a blog कर सकते हैं |

इस काम को work from home कर सकते है।

1. Freelancing (फ्रीलांसिंग)

किसी भी काम को स्वतंत्र रूप से करना ही Freelancing (फ्रीलांसिंग) कहलाता है। अब मै उदहारण के तौर पे आपको समझाता हूँ। मान लीजिये कि आपका कोई काम है, उस काम को करने के लिए आपके पास समय नहीं है। और न ही कोई स्किल है। और आप उस काम को किसी और से करवाना चाहते है। आपके काम को करने वाला व्यक्ति ही फ्रीलांसर कहलाता है और यह पूरा प्रोसेस फ्रीलांसिंग है।   

Freelancing का काम कैसे करें और इस काम को कहा से प्राप्त करें?

फ्रीलांसिंग पर IT field से related, Data entry, Graphic Designing, Social Media Marketing, Translating, जैसे कि work आसानी से मिल जाते है, बस हमे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर signup करके अपनी profile बनानी होती है, और वर्क search करना होता है। हम आपको कुछ websites के नाम बता रहे है

जो इस प्रकार हैं।  

1-Fiverr2-UpWork 3-PayPerHour4-Freelancer5-Guruआप इन websites से अपनी skill के अनुसार काम करके लाखो रुपये घर बैठे ही start earning कर  सकते हैं। जैसा कि और भी लोग इस platform के जरिये कम समय में स्वतंत्र रूप से एक प्रभावी इनकम बना रहें हैं।

2. Blogging (ब्लॉगिंग)

कैसे और क्यों Blogging (ब्लॉगिंग) पैसे कमाने का सबसे अच्छा और सरल तरीका है? क्योकि ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहाँ किसी विशेषज्ञता की जरूरत नहीं होती है | और यह ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत ही सही तरीका है। यदि आप भी अपना अनुभव सांझा करना चाहते हैं, तो आपको भी अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिये। मूल आवश्यकता है कि आपको इंटरनेट का सही उपयोग की जानकारी होनी चाहिए। कोई भी Blogging कर सकता है, और ऑनलाइन पैसे कमा सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे 30 साल की भाभी है या 16 साल का बच्चा है। और क्या होगा अगर मैं आपको यह बताऊ कि यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आप सोते समय भी पैसे कमा सकते हैं?

आप उत्साहित होंगे, है ना? Blogging के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब आप एक आर्टिकल,वीडियो, ऑडियो या एक तस्वीर इसमें पोस्ट करते हैं, तो यह आपको तब तक पैसा देता रहेगा, जब तक यह इंटरनेट में मौजूद है। ब्लॉगिंग के माध्यम से How To Earn Money Online in India भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों का पता लगाना होगा। कुछ तरीके हैं, आइए इन्हे हम जानते है |

2.1- Google Ads (गूगल विज्ञापन)

यह आपकी वेबसाइट के मुद्रीकरण का सबसे सरल और सबसे लोकप्रिय तरीका है। यदि आपके पास एक अच्छी ट्र्रैफिक है

तो आप अपनी वेबसाइट को Google Adverds में नामांकित कर सकते हैं। और एक बार स्वीकृत होने पर Google

आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन डालना शुरू कर देगा। प्रत्येक अद्वितीय क्लिक पर, आपको CPC (लागत प्रति क्लिक)

के आधार पर Google से आपको कमीशन मिलेगा।

2.2- Direct Ad एवं Lead Generation

आपको यदि बहुत अधिक ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो आप अपने ब्लॉगिंग क्षेत्र के संस्थानों, कंपनियों या किसी अन्य संस्थाओं या संगठनों के लिए विज्ञापन डालना प्रारंभ कर सकते हैं और Direct Ad एवं Lead Generation से इनकम शुरू कर सकते हैं।

3. Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

कंपनियों द्वारा चलाए जाने वाले कई Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग) हैं। अमेज़ॅन सबसे लोकप्रिय Affiliate कार्यक्रम चलाता है। आपको बस बेची जाने वाली वस्तु का लिंक डालना होगा। हर बिक्री के लिए, आपको अमेज़ॅन से एक कमीशन मिलेगा।

केवल अमेज़न ही नहीं आप कई Affiliate प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। और Paise Earn कर सकते हैं |

एफिलिएट मार्केटिंग

बिना किसी भी प्रकार का निवेश किए बिना ऑनलाइन पैसा कमाने के उच्चतम राजस्व तरीकों में से यह एक है। कई क्षेत्रों में बड़ी कंपनियां Affiliate कार्यक्रम चलाती हैं। इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों को Affiliater कहा जाता है। ये सहयोगी कंपनी के उत्पादों का प्रमोशन करते हैं और हर बिक्री के लिए कमीशन का दावा करते हैं | सबसे लोकप्रिय एफिलिएट कार्यक्रमों में से एक अमेज़ॅन है। मैं एफिलिएट लिंक के माध्यम से कैसे पैसे कमा सकता हूं?

जैसे ही उपयोगकर्ता आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से एक प्रोडक्ट खरीदते हैं, कंपनी आपको उसी के लिए कमीशन का

भुगतान करेगी, इन टर्म ऑफ़ मनी

  • आप अगर एक ब्लॉगर हैं तो आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप पर भी आप एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं
  • आप अपने Facebook Page पर, YouTube channels आदि पर एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं। Affiliate लिंक क्या है?
  • जो कंपनियाँ एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं, आपको उनके प्रोडक्ट को शेयर और मार्केट करने का एक लिंक मिलता है। यह लिंक उन्हें आपके द्वारा की गई बिक्री को ट्रैक करने में मदद करता है। उपरोक्त तीन तरीके जिनसे मैंने आपके साथ चर्चा की है वे ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे प्रभावी तरीके हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में गंभीर हैं तो कोई एक तरीका चुनें और उस पर काम करना शुरू कर दें। जितनी जल्दी आप तेजी से शुरू करेंगे आप गंतव्य तक आसानी से पहुंच जाएंगे।

More बिज़नेस आईडिया Read Here

0 thoughts on “How To Earn Money Online in India”

Leave a Comment